Home Health हल्दी के चमत्कारिक फायदे

हल्दी के चमत्कारिक फायदे

by HE Times

हल्दी प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट आदि गुणों से भरपूर है. भारत में इसे काफी शुद्द माना जाता है तथा हर तरह के मांगलिक कार्यों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है. यह हमारी इम्युनिटी को बढ़ाती है और हमें कई तरह की संक्रामक बीमारियों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करती है. इसमें मौजूद तत्व पुरुषों के लिए काफी कारगर होते हैं .अगर पुरुष नियमित रूप से हल्दी का सेवन करते हैं तो वह कई तरह के रोगों से छुटकारा पा सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है. हल्दी अलग-अलग बीमारियों से शरीर की रक्षा करती है. आईए, आज हम हल्दी के कुछ चमत्कारी फायदे पर चर्चा करते है

जुकाम से दिलाती है राहत

हल्दी की तासीर गर्म होने की वजह से जुकाम में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है. हल्दी के धुंए को रात के समय सूंघने से जुकाम जल्दी ठीक होता है. अगर आपको सर्दी हो गयी है तो पानी को गर्म करके उसमे एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी ठीक हो जाती है. आप चाहे तो पानी की जगह दूध का भी इस्तेमाल कर सकतें है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल तत्व सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है.

बढ़ाती है चेहरे की सुंदरता

 त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए न जाने लोग कितने तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कई बार ये उत्पाद त्वचा के नुकसान का कारण भी बन जाते हैं ऐसे में चेहरे के निखार के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कारगर हो सकता है, जिसमें एक नाम कच्ची हल्दी का भी शामिल है. चेहरे की सुन्दरता एवं त्वचा में निखार के लिए हल्दी काफी फायदेमंद है. अक्सर ऐसा देखा गया है कि नींद का पुरा ना होना, तनाव और टेंशन जैसे कई कारणों से आँखों के नीचे काले धब्बे हो जाते हैं. चेहरे की सुंदरता आँखों से होती हैं आँखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाये तो बहुत ही खराब लगता है.

हल्दी के इस्तेमाल से इसका इलाज किया जा सकता है. हल्दी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री कॉम्पोनेंट्स मौजूद होते हैं. ये स्किन पर आने वाले एक्ने स्कार्स और सनबर्न जैसी परेशानियों को खत्म करने की क्षमता रखती है. ये एक लाइटनिंग एजेंट की तरह भी काम करती है और स्किन पर आए डार्क सर्कल्स को भी खत्म कर सकती है.

शरीर को बनाता है सुडौल

 किसी सुगठित शरीर वाले शख्स को देखकर अक्सर लोग ईर्ष्या भाव से भर जाते है और सोचते है काश मेरा शरीर भी ऐसा ही होता. शरीर को सुडौल एवं छरहरा बनाने के लिए लोग अक्सर काफी सक्रिय हो जाते हैं और कुछ भी करना शुरू कर देते हैं. डायटिंग से लेकर वेट लॉस सप्लीमेंट्स तक वजन घटाने के ढेरों तरीके हैं. लेकिन आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि हल्दी का सेवन आपके शरीर को सुडौल बनाता है. प्रतिदिन एक गिलास दूध में सुबह के समय आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल हो जाता है. गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व वजन कम करने में भी मददगार होते हैं.

 डायबिटीज के मरीजों के लिए संजीवनी है हल्दी

 डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह सुबह नास्ते के समय कच्ची हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से काफी फायदा होता है. शोध में यह बात सामने आयी है कि हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो डायबिटीज कंट्रोल में काफी सहायक होता है. साल 2013 में ‘एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री ऐंड ऑल्टरनेटिव मेडिसिन’ जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कंपाउंड ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है, साथ ही में यह डायबीटीज के कारण आने वाली शारीरिक परेशानियों को भी कम करता है. हल्दी वाला दूध ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को घटाकर बॉडी में इंसुलिन बनाता है, ये प्रकिया एक बार शुरु हो गई तो ब्लड से अतिरिक्त ग्लूकोज सेल्स तक पहुंचने लगता है.

 दांतों को बनाता है चमकदार

 आपको अपने स्किन के साथ-साथ दांतों और मसूड़ों को भी हेल्दी रखना जरूरी हैं. हल्दी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं. हल्दी में सेंधा नमक एवं सरसों का तेल  मिलाकर दांतों में मलने से एक ओर जहाँ आपकी दांतों का पीलापन नष्ट होता है वहीं दूसरी ओर यह आपके दांतों में पायरिया की बिमारी को भी ठीक कर देता है.

डिस्क्लेमर : लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy