Home Health अगर आप भी हैं एसिडिटी से परेशान तो करें इन चीजों का सेवन

अगर आप भी हैं एसिडिटी से परेशान तो करें इन चीजों का सेवन

by HE Times


सिडिटी पाचन तंत्र से संबंधित एक आम समस्या है। भारत में करीब 25 करोड़ लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं। जब पेट के अंदर की गेस्टिक ग्लैंड, अत्याधिक मात्रा में एसिड का उत्पादन करने लगती है तो ऐसी अवस्था को एसिडिटी कहा जाता है।
सामान्यतः एसिडिटी का मुख्य कारण हमारे खाने पीने की गलत आदतें, धुम्रपान, अत्याधिक शराब को सेवन, एक्सरसाइज का आभाव तथा खराब लाइफस्टाइल है।
लक्षण : एसिडिटी की समस्या से पीड़ित लोगों को खाने बाद एसोफेगस यानि गर्दन के ठीक निचले हिस्से में दर्द तथा पेट में जलन के लक्षण दिखते हैं। इसके कुछ अन्य लक्षण के रूप में पेट में अल्सर, गैस्टिक सूजन, हार्टबर्न और अपच जैसी लक्षण भी दिखई देते हैं।
कारण : जब पेट के अंदर की गर्मी बढ़ने लगती है और हम गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करते हैं तो हमारे पेट के अंदर पित्त का निर्माण होता है। इसके कारण सीने और गले के नीचे लगातार जलन, सूखी खांसी, पेट फूलने की समस्या, सांसों में बदबू, खट्टी डकार तथा उल्टी में अम्ल या खट्टे पदार्थ का निकलने जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है।
उपचार : एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए प्रायः लोगों को गैस की दवा का सेवन करते हुए देखा जा सकता है। हालांकि गैस की दवा के सेवन से एसिडिटी से तात्कालिक राहत भले ही मिल जाए परन्तु इससे इस समस्या का निदान बिल्कुल संभव नहीं है।
अगर आपको लगातार की एसिडिटी की समस्या रहती है तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। यही समस्या बाद में गैस्ट्रिक की समस्या में तब्दील हो सकती है।
एसिडिटी की समस्या से निपटने के लिए अंग्रेजी दवाओं की सेवन से अच्छा है कि हम अपने घर में ही मौजूद सामग्रियों से ही इसका कारगर निदान खोजें। इसका हमारे शरीर पर कोई साईड इफेक्ट भी नहीं होता है।
अजवाइन का सेवन : अजवाइन एक ऐसी मसाला औषधी है जो न सिर्फ आपके खाने के लिए तैयार व्यंजन की स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह आपको एसिडिटी जैसे रोग से भी छुटकारा दिलाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान करता है।
इसका सेवन आपको एसिडिटी से राहत दिलाने के साथ साथ गैस, पेट दर्द तथा सीने में जलन जैसी समस्याओं में भी राहत दिलाने का काम करता है।
एक चम्मच अजवाइन को पीस कर उसका सेवन करने पर आपको काफी राहत मिलेगी। इससे आपकी मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होगी और यह आपके बढ़े हुए वजन घटाने में भी कारगर साबित होगा।
दालचीनी चाय का सेवन : दालचीनी को मसालों का रानी भी कहा जाता है। एक ग्लास पानी में आधा चम्मच दालचीनी को अच्छी तरह से उबाल कर उसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में काफी राहत मिलती है। ऐसा माना जाता है कि शहद और दालचीनी के पाउडर का मिश्रण बना कर उसका नियमित सेवन करने से पेट का अल्सर जड़ से ठीक हो जाता है।
अपने खाने में करें गुड़ को शामिल : गुड़ के अंदर प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, आयरन, पोटैशियम तथा कॉपर प्रचुर मात्रा में पायी जाती हैं। अगर हम इसे अपने भोजन में शामिल कर लें तो हमारी एसिडिटी की समस्या दूर हो सकती है। खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ का सेवन अवश्य करें ।
तुलसी का करें सेवन : तुलसी में सूदिंग और कार्मेटिव गुण होते हैं जो एसिडिटी में तुरंत राहत दिलाने में आपकी मदद करती है। तुलसी का सेवन न सिर्फ एसिडिटी बल्कि मानसिक रोगों के उपचार में भी काफी सहायक होती है।
सुबह सुबह खाली पेट तुलसी के 4-5 पत्ते का सेवन करने से हमारे शरीर में जमी टोक्सिन बाहर आती है। इसके सेवन से हमारे शरीर में एंजाइम्स बनने की प्रक्रिया में भी तेजी आती है, जिससे एसिडिटी में राहत प्रदान होती है।
ठंडा दूध का सेवन : ठंडा दूध में कैल्शियम काफी प्रचूर मात्रा में पायी जाती है। गर्म दूध से ज्यादा ठंडा दूध पीने के फायदे हैं। अधिक मात्रा में उपस्थित कैल्शियम पीएच संतुलन को बनाये रखने तथा हमारे शरीर के पाचन तंत्र को सही बनाये रखने में काफी मदद करता है। यही कारण है कि ठंडा दूध एसिडिटी और एसिड रिफ्लक्स के दौरान होने वाली जलन से तुरंत राहत प्रदान करती है।

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy