Home Politics गोवा के पूर्व उप मुख्यमंत्री दयानंद नार्वेकर आम आदमी पार्टी में हुए शामिल

गोवा के पूर्व उप मुख्यमंत्री दयानंद नार्वेकर आम आदमी पार्टी में हुए शामिल

by HE Times
वा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दयानंद नार्वेकर अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो गए। हालांकि उनके आप में शामिल होने के साथ ही उन पर अतीत में लगे भ्रष्टाचार के आरोप दोबारा से चर्चा में आ गए।
नार्वेकर ने कहा, मेरे पास कई पार्टियों के प्रस्ताव थे, लेकिन मैंने एक ऐसी पार्टी चुनने का फैसला किया जो गैर-भ्रष्ट, गैर-विवादास्पद हो और लोगों के मुद्दों को आगे ले जाए। आप की 20-25 निर्वाचन क्षेत्रों में अच्छी उपस्थिति है। आप गोवा में खुद को कांग्रेस और भाजपा के विकल्प के तौर पर पेश कर रही है।

कांग्रेस के एक पूर्व नेता, नार्वेकर ने 1985-89 तक राज्य विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है, जबकि वह 2000 के दशक के मध्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन शासन में उपमुख्यमंत्री भी थे, जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत ने किया था।
नार्वेकर ने कहा कि जब वह आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिले, तो उन्हें  आप सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकर आश्चर्य हुआ। उन्होंने कहा कि इस पार्टी का राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा नाम है।
गोवा में विधानसभा की कुल 40 सीटे हैं। साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे अधिक 17 सीटें जीती थीं। हालांकि, वह सरकार नहीं बना पाई थी। उसने 37 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। वहीं, भाजपा ने 36 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और 13 सीटों पर जीत हासिल की थी। निर्दलीय, जीएफपी और एमएजी के खाते में तीन-तीन सीटें गई थीं। एक सीट पर एनसीपी के उम्मीदवार ने जीत हासिल किया था।
इस बार अरविंद केजरीवाल ने एलान किया है कि आगामी गोवा विधानसभा चुनाव में जीतकर सत्ता में आने पर उनकी पार्टी निजी क्षेत्र सहित 80 फीसदी नौकरियां स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित करेगी। उन्होंने खनन और पर्यटन उद्योगों के समान्य होने तक इन क्षेत्रों पर निर्भर परिवारों को 5,000 रुपये मासिक पारिश्रमिक देने का भी आश्वासन दिया है।

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy