Home LifestyleHealth अगर आप भी थायरॉइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो करें इन चीजों का सेवन

अगर आप भी थायरॉइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो करें इन चीजों का सेवन

by HE Times

एचई टाईम्स हेल्थ ब्यूरो


यरॉइड एक प्रकार की एंडोक्राइन ग्रंथि है, जो हार्मोन्स बनाती है। थायरॉइड की समस्या पुरूषों की अपेक्षा महिलाों में ज्यादा पायी जाती है। थायरॉइड दो तरह की होती है, हाइपर थायरॉइडिज्म और हाइपोथायरॉइड ।

चूंकि यह बीमारी कई अन्य बीमारियों को भी जन्म देती है इसलिए इसमें आपको अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए।

पूरी दुनिया में थायरॉइड के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज हर 10 में से 4 लोग थायरॉइड की समस्या से परेशान है। हालांकि इस बीमारी में आपको अपने डाक्टर की सलाह से ही दवा लेनी चाहिए लेकिन इससे निजात के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जिन्हें अपना कर आप इससे बच सकते हैं।

 अश्वगंधा

थायरॉएड का मरीज नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करे तो शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और काम करने की क्षमता में भी वृद्धि होती है।

अश्वगंधा को आयुर्वेद में एक औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है, थायरॉइड की बीमारी से बचने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके सेवन करने से आपकी थायरॉइड की समस्या कम हो सकती है।

अलसी

थायरॉइड के लिए जादुई माने जाते हैं अलसी के बीज, अलसी का इस्तेमाल करना भी थायरॉइड के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल अलसी के पाउडर को जूस में मिलाकर अगर आप पीतें हैं तो इससे इस बीमारी में आराम मिल जाात है, ऐसे में इसका सेवन जरुर करें।

नारियल तेल

नारियल तेल आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों के थायरॉयड की वजह से हाथ और पैर ठंडे रहते हैं, उन लोगों के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है। आप नारियल तेल को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए इसके तेल में सब्जियां भी पका सकते हैं।

नारियल तेल को आप गर्म पानी में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अदरक

अदरक पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों पदार्थों से भरपूर है। थायरॉयड को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो अदरक का इस्तेमाल करें। आप अदरक का इस्तेमाल चाय के साथ भी कर सकते है। दूध, पनीर और दही थायरॉयड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं।

अदरक में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अदरक को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ये सर्दीखांसी और वायरल में फायदेमंद मानी जाती है। थायरॉयड की समस्या को कम करने का काम कर सकता है अदरक का सेवन।

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy