Home Health अगर आप भी रात में हर रोज पैर दर्द से रहते हैं परेशान तो करें ये उपाय

अगर आप भी रात में हर रोज पैर दर्द से रहते हैं परेशान तो करें ये उपाय

by HE Times
पने सुना होगा कि अक्सर लोग रात में सोते वक्त पैर में होने वाले दर्द से काफी परेशान रहते हैं। इसे रेस्टलेस लेग सिंड्रोम कहा जाता है। रेस्टलेस लेग्स एक सामान्य अवस्था है जो आपके नर्वस सिस्टम पर असर करती है। जिसके कारण आप में पैर हिलाने की तीव्र इच्छा पैदा होती है।
रेस्टलेस लेग सिंड्रोम के लक्षण हल्के से गंभीर होने तक अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ गंभीर मामलों में हालात चिंताजनक हो सकते हैं और रोज़ाना के कामों में रुकावट बन सकते हैं। कुछ लोगों को लक्षण कभी कभी तो अन्य लोगों को प्रतिदिन रहते हैं।
अक्सर ऐसा देखा गया है कि कई लोग दिनभर तो ठीक रहते हैं लेकिन जैसी ही वो सोने जाते हैं या यूं कहे कि सोते-सोते उनके पैर में इतनी तेज दर्द उठता है कि दर्द के मारे आंख खुल जाती है।
अगर आप भी रात में पैरों में दर्द की समस्या से अचानक उठ जाते हैं और सुबह उठते ही ये दर्द अपने आप ठीक हो जाता है तो इसे हल्के में न लें। इस तरह से पैरों में दर्द होने वाली समस्या उम्र के साथ बढ़ती जाती है। ऐस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को अपनाएं।
सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश
रात में सोने से पहले पैरों की सरसों के तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे पैरों की नशों को आराम मिलता है। और अच्छी नींद आती है। पैरों की मालिश करने से भी पैरों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। ऐसा करने से मांसपेशियों की जकड़न कम होती है और दर्द में राहत मिलती है।
सोने का समय करें निर्धारित
भाग दौड़ की जिंदगी तथा मोबाइल का अत्याधिक इस्तेमाल से आजकल लोगों के सोने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। अच्छी एवं भरपूर नींद कई तरह की बीमारियों से हमें बचाता है।
इस समस्या से निजात पाने का एक ही तरीका है कि आप अपने सोने का एक निश्चित समय निर्धारित करें। पैरों को पानी से धो लें सीधा लेटें। धीरे धीरे रात में पैर दर्द होने की समस्या खत्म हो जाएगी।
रोजाना करें एक्सरसाइज
एक्सरसाइज सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसके लिए सबसे पहले आप खुद को मानसिक रूप से शांत करें। धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को उपर की तरफ उठाएं। जब आप पैरों को उपर की तरफ ले जा रहे हैं तो इस दौरान सांस अंदर की ओर खींचें। जितनी देर तक इस स्थिति में रह सकते हैं खुद को रोक कर रखें। हालांकि अपने शरीर के साथ जबरदस्ती ना करें।
पैरों में दर्द होने पर हमेशा वो एक्सरसाइज करें जिससे मांसपेशियां मजबूत हों। इसके साथ ही रोजाना टहलें। कोरोना काल में तो बाहर टहलना सुरक्षित नहीं है इसलिए आप अपने घर की छत पर भी टहल सकते हैं।
शाम के बाद अत्याधिक पानी के सेवन से करें परहेज
कुछ लोग दिन में इतना ज्यादा पानी पी लेते हैं जिससे रात में बार बार बाथरूम करने के लिए उनकी नींद खुल जाती है और ऐसे में रेस्टलेस लेग सिंड्रोम का दर्द और बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो सीमित मात्रा में ही पानी का सेवन करें।विटामिन डी, आयरन और कैल्शियम युक्त चीजें खाएं

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy