Home Environment स्वच्छता पखवाड़ा के तहत पटना में की गई गंगा घाटों की सफाई

स्वच्छता पखवाड़ा के तहत पटना में की गई गंगा घाटों की सफाई

by HE Times
पटना/03.10.2021/ एचईटी संवाददाता

टना नगर निगम तथा पाटलिपुत्रा नगर विकास समिति के संयुक्त तत्वाधान में आज पटना के गुलबीघाट से लेकर गांधी घाट (एनआईटी घाट) तक सफाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी तथा विश्वपटल पर भारत की अपनी एक खास पहचान कायम करने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बाहदूर शास्त्री को स्वच्छता के प्रति उनकी सोच एवं उनके कर्मनिष्ठा की विस्तृत रूप में चर्चा की गयी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पाटलिपुत्रा नगर विकास समिति के अध्यक्ष रितेश कुमार बब्लू ने किया। पटना नगर निगम, बॉंकीपुर अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी राकेश सिंह, मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर वार्ड 49 की पार्षद सीमा वर्मा, वार्ड 48 के पार्षद सह स्थाई समिति के सदस्य इंद्रदीप चंद्रवंशी, आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश मीडिया समन्वयक राजेश सिन्हा, प्रसिद्द योग विशेषज्ञ एवं समाजसेवी धीरेन्द्र कुमार चौधरी, बाँकीपुर अंचल के सफाई निरीक्षक  कृष्ण नारायण शुक्ला, युवा समाजसेवी तथा आम आदमी पार्टी के नेता अल्कमा, जदयू नेता अजय कुमार गुड्ड सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

पाटलिपुत्रा नगर विकास समिति के अध्यक्ष रितेश कुमार बब्लू ने वहॉं उपस्थित लोगों का संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्क्षता हमारी संस्कृति से जुड़ा हुआ एक अत्यंत ही संवेदनशील विषय है। स्वच्छता के बिना एक संवेनदशील एवं जागरूक समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि हम समाज के सभी वर्गों की सहभागिता से इस अभियान को जन जन तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्हांेने इस अभियान में पटना नगर निगम के कर्मचारियों विशेष कर सफाई कर्मचारियों के कार्यो की प्रशंसा की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वार्ड संख्या 49 की पार्षद सीमा वर्मा ने कहा कि हमारा संकल्प एवं कर्तव्य है कि हम अपने वार्ड को साफ एवं स्वच्छ रखें, इसके लिए हम घर घर जाकर लोगों को इसके लिए जागरूक कर रहे हैं। इस अवसर पर बोलते हुए वार्ड संख्या 48 के पार्षद सह स्थाई समिति के सदस्य इंद्रदीप चंद्रवंशी ने कहा कि कोरोना काल में जब लोग अपने अपने घरों में कैद थे उस वक्त भी पटना नगर निगम के सफाईकर्मी शहर को साफ रखने में अपनी जान की परवाह किए बगैर मुस्तैदी से अपना काम कर रहे थे। उनके काम करने के जजबे की जितनी भी तारिफ की जाए कम है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश मीडिया समन्वयक राजेश सिन्हा ने कहा कि स्वच्छता एक जन आंदोलन के समान है। इसमें किसी भी जाति-धर्म अथवा राजनीति के लोगों को अपने अपने स्तर से प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हम सफाईकर्मी को कचरा वाला कह कर बुलाते हैं जबकि उन्हें सफाई अथवा स्वच्छता वाले कह कर संबोधित करना चाहिए। सही मायने में तो हमलोग कचरा वाले हैं और वो स्वच्छता वाले लोग हैं।

प्रसिद्द योग विशेषज्ञ एवं समाजसेवी धीरेन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि स्वच्छता एवं स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक हैं। बिना स्वच्छ रहे हम अच्छी सेहत की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। उन्होंने वहॉं उपस्थित लोगों को बताया कि आगामी 7 नवंबर, राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के अवसर पर आम आदमी पार्टी (आप), मीडिया सेल, बिहार तथा गर्दनीबाग पटना में स्थित अस्पताल नेस्टिवा के संयुक्त तत्वाधान में फ्री हेल्थ चेकप शिविर का आयोजन की शुरूआत की जाएगी। इसमें करीब 15 तरह के हेल्थ चेकप की सुविधा आम लोगों के लिए बिल्कुल मुफ्त की जाएगी, बाद में यह शिविर पटना के चारों विघानसभा में अलग अलग जगहों पर लगाई जाएगी।

इस अवसर पर प्रो. संजय कुमार, सुधीर कुमार पप्पू, भाजपा के जितेंद्र उजाला, महेश चंद्रवंशी, सुरेश सहनी, बरिस्ता बहादुरपुर के एमडी धीरू जी, शिक्षा प्रकोष्ठ के सुनील कुमार चंद्रवंशी, डब्लू चंद्रवंशी, राजकुमार, राजेश रमन, समिति के सहायक सचिव हलीम जाफरजी, सेवा बिहार से राम रविन्द्र सिंह, राकेश कुमार,खान स्टडीज के अशरफ खान , राहुल आंनद, ई. गौरभ पोद्दार, बजरंगी कुमार, सुनील कुमार, नजमुल हाशमी, सुधीर कुमार, खान केमस्ट्री के इक़बाल सर, गुड्डू खान, पटना नगर निगम के कर्मचारीगण के अलावा और भी गन्यमान्य लोगों ने दोनों महान हस्तियों का संदेश लोगों तक पहुंचाने का शपथ लिया।
कार्यक्रम के अंत में धन्याद ज्ञापन शिक्षा प्रकोष्ठ के सुनील कुमार चंद्रवंशी ने किया।

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy